क्यों टूटा इंडिया गठबंधन, केसी त्यागी ने बताई असली वजह

Blog City/ State Cover Story Politics

पटना: आखिरकार नीतीश कुमार ने बिहार के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया. उन्होंने महागठबंधन से बाहर आने की घोषणा कर दी. उनके इस फैसले के साथ ही इंडिया गठबंधन भी औपचारिक रूप से टूट गया. जेडीयू महासचिव केसी त्यागी ने पूरे घटनाक्रम के लिए कांग्रेस पार्टी को जिम्मेदार ठहराया है.

नीतीश कुमार के इस्तीफे के बाद कांग्रेस पार्टी की तीखी प्रतिक्रिया पर केसी त्यागी बिफर बड़े. केसी त्यागी ने कहा कि इंडिया गठबंधन टूटने की असली वजह कांग्रेस का अहं और उनका रवैया है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी क्षेत्रीय दलों को महत्व नहीं दे रही थी.

मीडिया से बात करते हुए जेडीयू नेता केसी त्यागी ने कहा कि इंडिया गठबंधन को लेकर यह तय हुआ था कि बिना किसी चेहरे के लोकसभा का चुनाव लड़ा जाएगा. लेकिन कांग्रेस पार्टी ने प. बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के जरिए जानबूझकर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे का नाम आगे करवा दिया, उसी समय कांग्रेस की मंशा जाहिर हो गई थी.

त्यागी ने कहा कि इंडिया गठबंधन को लेकर नीतीश कुमार ने सबसे बड़ी भूमिका निभाई थी. यहां तक कि शुरुआत में गठबंधन के सभी नेता चाहते थे कि कांग्रेस को इससे दूर रखा जाए, और गैर भाजपा और गैर कांग्रेसी दलों को मिलकर गठबंधन बनाना चाहिए. जेडी यू नेता ने कहा कि ऐसे समय में नीतीश कुमार ने बड़ी पहल करते हुए कांग्रेस को इस गठबंधन में न सिर्फ एंट्री दिलाई, बल्कि खत्म होती और अछूत जैसी हो गई कांग्रेस को महत्व दिलवाया. इसके बावजूद उन्होंने नीतीश कुमार का महत्व नहीं समझा और अब वे हमारे नेता को टारगेट कर रहे हैं.