G20 Summit 2023 Live: G20 को अब कहा जाएगा G21, अफ्रीकिन यूनियन को मिली सदस्यता, पीएम मोदी बोले- ये सबको साथ मिलकर चलने का समय

Blog Business Exclusive Politics Press Release स्थानीय समाचार

G20 Summit Delhi Live: दिल्ली में G20 समिट का आगाज हो गया है. भारत मंडपम में दुनिया भर से जुटे महाशक्तियों का महामंथन जारी है. स्वागत संबोधन में पीएम मोदी ने कहा- ये सबको साथ मिलकर चलने का समय है.
अब से G20 को G21 कहा जाएगा

अब से G20 को G21 कहा जाएगा. अफ्रीकन यूनियन को स्थाई सदस्यता मिल गई है. भारत ने खुद को ग्लोबल साउथ के लीडर के तौर पर स्थापित किया. अफ्रीकन यूनियन में 55 देश शामिल है. पीएम मोदी ने कहा, हमने प्रस्ताव रखा था कि अफ्रीकन यूनियन को जी 20 की स्थायी सदस्यता दी जाए. विश्वास है कि इसमें आप सबकी सहमति है. आप सबकी सहमति से आगे की कार्रवाई शुरू करने से पहले अफ्रीकन यूनियन को सदस्य के रूप में आमंत्रित करता हूं.

पीएम मोदी बोले- ये सबको साथ मिलकर चलने का समय

दिल्ली में आयोजित G20 शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी ने कहा, कोविड-19 के बाद विश्व में बहुत बड़ा संकट विश्वास के अभाव का आया है. युद्ध ने ट्रस्ट डेफिसिट को और गहरा किया है. जब हम कोविड को हरा सकते हैं तो आपसी अविश्वास के तौर पर आए संकट को भी हरा सकते हैं. हम सब मिलकर ग्लोबल ट्रस्ट डेफिसिट को एक विश्वस और एक भरोसे में बदलें. ये सबको साथ मिलकर चलने का समय है.सबका साथ, सबका विकास, सबका प्रयास का मंत्र हम सब के लिए पथ प्रदर्शक बन सकता है. भारत की जी20 प्रेसिडेंसी देश के भीतर और देश के बाहर INCLUSION का सबका साथ का प्रतीक बन गई है.

G20 समिट के उद्घाटन पर बोले पीएम मोदी

दिल्ली में आयोजित G20 शिखर सम्मेलन का आज से आगाज हो गया है. जी20 समिट के उद्घाटन भाषण में पीएम मोदी ने सबसे पहले मोरक्को में आए भूकंप पर दुख जताया है. उन्होंने सभी अतिथियों का स्वागत किया. उन्होंने कहा, ढाई हजार साल पहले भारत की भूमि ने पूरे विश्व को ये संदेश दिया था कि मानवता का कल्याण और सुख सदैव सुनिश्चित किया जाए. इस संदेश को याद कर जी20 की शुरुआत करें. ये वो समय है जब सालों पुरानी चुनौतियां हमसे नए समाधान मांग रही हैं.

फ्रांस के राष्ट्रपति अभी नहीं पहुंचे भारत

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों का अभी भारत पहुंचना बाकी है. मैक्रों दोपहर 12.35 बजे एयरफोर्स स्टेशन पालम पहुंचेंगे. कुछ देर में समित के पहले सेशन का शुभारंभ हो जाएगा.