भारत में iPhone की रिकॉर्ड तोड़ बिक्री से ऐपल के CEO टिम कुक गदगद

Business Career/Jobs City/ State Cover Story Crime Education Entertainment Exclusive Health International Life Style National Politics Press Release Regional Sports Technology अन्तर्द्वन्द धर्म/अध्यात्म स्थानीय समाचार

गुरुवार देर रात कंपनी के वित्तीय वर्ष 2023 की तीसरी तिमाही के नतीजों के दौरान, कुक ने कहा कि कि इस वसंत में भारत में हमारे नए स्टोर का प्रदर्शन हमारी उम्मीदों से अधिक रहा। एप्‍पल ने इस साल अप्रैल में मुंबई और दिल्ली में अपने रिटेल स्टोर खोले, जिन्हें काफी समर्थन मिला। भारत की क्षमता पर एक सवाल पर, कुक ने कहाकि आप जानते हैं कि हमने भारत में जून तिमाही में राजस्व रिकॉर्ड बनाया और हमने दोहरे अंक में वृद्धि की। हमने तिमाही के दौरान अपने पहले दो खुदरा स्टोर भी खोले और निश्चित रूप से यह शुरुआती दौर में है, लेकिन वे हमारी उम्मीदों से बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि कंपनी चैनल बनाने और देश में अपने डायरेक्ट-टू-कंज्यूमर ऑफर में अधिक निवेश करने पर काम करना जारी रखे हुए है। कुक ने कहा कि अगर आप इसे देखें, तो यह दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा स्मार्टफोन बाजार है और हमें वहां वास्तव में अच्छा प्रदर्शन करना चाहिए और हम वहां अपनी वृद्धि से बहुत खुश हैं। उन्होंने कहा कि इस स्मार्टफोन बाजार में अभी भी हमारी हिस्सेदारी बहुत ही मामूली है, इसलिए मुझे लगता है कि यह हमारे लिए एक बहुत बड़ा अवसर है और हम ऐसा करने के लिए अपनी सारी ऊर्जा लगा रहे हैं।

आईडीसी के अनुसार 929 डॉलर के उच्चतम औसत बिक्री मूल्य (एएसपी) के साथ प्पल ने अप्रैल-जून की अवधि में भारत में 61 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की। भारत अब वैश्विक स्तर पर एप्‍पल के शीर्ष 5 बाजारों में से एक है। कंपनी ने स्थानीय विनिर्माण रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है। मई में,आईफोन निर्यात रिकॉर्ड 10 हजार करोड़ रुपये तक पहुंच गया, इससे उस महीने में देश से कुल मोबाइल शिपमेंट 12 हजार करोड़ रुपये हो गया।

प्रौद्योगिकी दिग्गज एप्पल द्वारा संचालित चालू वित्त वर्ष में भारत मोबाइल फोन निर्यात में 1 लाख 20 हजार करोड़ रुपये को पार करने के लिए तैयार है। इंडिया सेल्युलर एंड इलेक्ट्रॉनिक्स एसोसिएशन (आईसीईए) के अनुसार, वित्त वर्ष 2024 में एप्‍पल की बाजार हिस्सेदारी 50 प्रतिशत से अधिक हो जाएगी। एप्‍पल के सीएफओ लुका मेस्त्री ने कहा कि कंपनी ने भारत में आईफोन के लिए सर्वकालिक राजस्व रिकॉर्ड बनाया है।

Apple ने 81.8 बिलियन डॉलर का तिमाही राजस्व दर्ज किया।

कुक ने कहा कि हमें यह रिपोर्ट करते हुए खुशी हो रही है कि जून तिमाही के दौरान सेवाओं में हमारे पास 1 अरब से अधिक भुगतान वाले सब्सक्रिप्शन के कारण सर्वकालिक राजस्व रिकॉर्ड है, और हमने उभरते बाजारों में आईफोन की बिक्री की लगातार तेजी देखी।”

Compiled: livexpress